Friday 27 January 2017

वनभूमि एवं आवासीय अधिकार के लिए बुधनी से भोपाल तक करेंगे पदयात्रा



बुधनी। एकता परिषद के तत्वावधान में सलकनपुर में तीन दिवसीय युवा शिविर कैम्प का आयोजन किया गया जिमसें बुधनी विधानसभा के 200 नौजवान साथी एवं मुखिया शामिल हुए। जिसमें उन्होंने अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखते हुए कहा कि वनभूमि के आवेदन लगे है, लेकिन आज तक उनको अधिकार पत्र नहीं मिला। इसी तरह आवासीय भूमि का भी अधिकार पत्र की भी बात कहीं। बुधनी विधानसभा के अंतर्गत लगभग वनभूमि एवं आवास के लगभग 10,000 आवेदन लगाये गये है जिस पर अभी तक प्रशासन के तरफ से कोई कार्यवाही नहीं हुई। इसी तरह अन्य आजीविका के मुद्दों को लेकर तीन दिवसीय युवा शिविर में चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. रनसिंह परमार ने कहा कि बुधनी तो मुख्यमंत्री जी की विधानसभा है और पूरे मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री जी आवास एवं वनभूमि के पट्टे बांट रहे है, लेकिन अपने ही विधानसभा में इतना बड़ा अन्याय क्यों?

दूसरी तरफ माननीय मुख्यमंत्री जी कहते है कि हमारे मध्यप्रदेश की सरकार सारे देश से अच्छी सरकार है और प्रशासन गरीब, वंचित व्यक्तियों के लिए न्यायपूर्ण कार्य कर रहा है। उनकी न्यायपूर्ण व्यवस्था बुधनी विधानसभा के लिए अन्यायपूर्ण कैसे हो गयी। एकता परिषद ने पिछले तीन सालों से तमाम पत्र माननीय मुख्यमंत्री जी को लिखे, उसके जवाब में आज तक कोई पत्र का जवाब नहीं मिला।

युवा शिविर के अंतिम दिन बुधनी के मुखियाओं ने यह निर्णय लिया कि हम लोग बुधनी से भोपाल पदयात्रा कर मुख्यमंत्री जी से मिलने जायेंगे और अपने वनभूमि और आवास अधिकार को लेकर उनके साथ बैठक कर संवाद करेंगे। यह पदयात्रा का निर्णय बुधनी जिले के सैकड़ों युवाओं एवं मुखियाओं ने सलकनपुर के युवा शिविर में लिया। यह पदयात्रा 19 फरवरी से प्रारंभ हो गयी। पदयात्रा का नेतृत्व आदिवासी मुखियाओं के साथ-साथ एकता परिषद के संस्थापक डॉ. पी.व्ही. राजगोपाल जी करेंगे। युवा शिविर में एकता परिषद के राष्ट्रीय समन्वयक अनीश कुमार, प्रांतीय समन्वयक दीपक अग्रवाल, राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य संतोष सिंह, जिला समन्वयक राकेश रतन सिंह, मनीष राजपूत, स्थानीय मुखिया हरिसिंह तेकाम, सरस्वती उइके, नवल सिंह बारेला, श्रीराम बारेला, रूकमनीबाई,  शकिला बानो, सुखवती बाई आदि मुखिया एवं साथी कार्यकर्ता  शामिल  थे।

राकेश रतन सिंह
जिला समन्वयक
एकता परिषद, सीहोर
मो. 9407516589

No comments: