Tuesday 25 August 2015

संचित कुमार नामक टेम्पू चालक का शव बरामद

पति संचित कुमार के असामयिक मौत से टूट गयी मीरा
विलाप करती मीरा देवी




















26 घंटे की कवायद करने के बाद एसडीआरएफ को कामयाबी
सावन के अंतिम सोमवारी को गंगा नदी में डूबकर 4 मरे

पटना। गंगा नदी में 4 लोग डूबकर मर गए। इनमें 2 बच्चे और 2 सयाने थे। एक साथ 4 परिवारों में कोहराम मच गया। 4 थाने के थानाध्यक्ष सक्रिय हो गए। बिहटा शिविर से एसडीआरएफ को कॉल किया गया। तब जाकर संचित कुमार नामक टेम्पू चालक का शव बरामद किया गया। गंगा नदी में 26 घंटे से डूबे संचित का शव बरामद करने में एसडीआरएफ को सफलता मिली। शव को पीएमसीएच में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

एसडीआरएफ की टीम कवायद में 
एसडीआरएफ के टीम कमांडर रामाजुज राय
बहादुर थानान्तर्गत सैदपुर नहर,नंद नगर कॉलोनी में रवीन्द्र कुमार रहते हैं। रवीन्द्र कुमार कहते हैं कि रोशन कुमार (8 साल) स्नान करने एनआईटी घाट गया था। इसके बाद वह अप्रत्याशित ढंग से गंगा नदी में डूब गया। उसकी मां सुनीता देवी रो-रो कर बुरा हाल बना ली हैं। दीधा थाना अन्तर्गत शेखपुरा बिन्द टोली में अनिल सिंह रहते हैं।सोमवार को जर्नादन घाट 14 साल के आकाश कुमार गया था। इसके बाद दिन के 12 बजे यह हादसा हो गया। शास्त्री नगर थाना क्षेत्रान्तर्गत साउथ बेली रोड महिला आयोग के पीछे झोपड़पट्टी में रहने वाले धीरज कुमार (22 साल) कालीघाट स्नान करने गए थे। गंगा नदी में स्नान करने के दरम्यान डूब गया। पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र में रहने वाले संचित कुमार (30 साल) नामक टेम्पू चालक गंगा नदी में कुर्जी घाट पर स्नान कर रहे थे। इनके साथ अन्य व्यक्ति भी स्नान कर रहा था। तैरने में माहिर होने के कारण वह बच गया। आजकल गंगा नदी उफान पर है। तेज धारा होने से चारों हादसा हुआ।

एसडीआरएफ के टीम कमाडंर रामानुज राय ने कहा कि गंगा नदी में सोमवार को 3 बजे संचित कुमार  डूब गए। इसके बाद शव को निकालने का प्रयास लोकल स्तर पर प्रयास किया गया। इसमें संचित कुमार के पिताश्री लक्ष्मण राय को भी योगदान था। जब लोकल स्तर पर लोग समर्थ नहीं हो सकें, तो मंगलवार को सूचना मिलने के बाद 2 बजे दिन से खोजबीन शुरू कर दिया गया। विशेष स्तर के वोट में शक्ति है कि पानी के नीचले स्तर तक पहुंचकर पानी को उबाल खड़ाकर दें। शाम साढे पांच बजे तक पटना विश्वविघालय के दरभंगा हाउस के पास जाते-जाते शव खोजने में सफल हो गए। सब इंस्पेक्टर सुनील कुमार, एसएस शाह,पंकज कुमार शोभा अली, गोर्वधन प्रसाद, ददन यादव जितेन्द्र कामत समेत 19 एसडीआरएफ के जवान थे। पाटलिपुत्र थाना के एसआई महेश्वार झा ने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा कि डूबने का क्या कारण है?

इस बीच संचित कुमार की पत्नी मीरा देवी का हाल बुरा है। इन दोनों के 4 लड़की और 1 लड़का है। सब छोटे-छोटे ही हैं। आसपास के लोग मीरा देवी को दिलासा देने में लगे रहे। अब उत्तरी मैनपुरा ग्राम पंचायत के मुखिया सुधीर कुमार का कर्त्तव्य बनता है कि कबीर अंत्येष्टी योजना से राशि उपलब्ध कराएं। परिवार लाभ योजना से भी लाभान्वित कराएं। इस अवसर पर पश्चिमी मैनपुरा ग्राम पंचायत के मुखिया नीलेश प्रसाद उपस्थित होकर आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।
अभी हाल में बांसकोठी के पास 2, बुजुर्ग दीघा में 2 और कुर्जी घाट पर 1 लोगों की मौत डूबने से हो गयी है। जिला प्रशासन और परिवार के लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। अपने बच्चों और लोगों पर नजर रखने की जरूरत है।


आलोक कुमार









No comments: