Friday 2 October 2015

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 146 वां जन्मोत्सव


प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में 
पटना। आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 146 वां जन्मोत्सव है। इस अवसर पर कतिपय कारणों से अलग-अलग क्रिश्चियन चर्च चलाने वाले संचालकों ने भी हिस्सा लिए। जी, प्रार्थना के नाम पर जुटकर ईसाई समुदाय ने जमकर ईसा मसीह से दुआ कि मौके पर भारत के संविधान, संवैधानिक प्रमुखों, विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका, प्रशासन व्यवस्था, संचार माध्यम, सेना, राजनीतिक दल, आर्थिक स्थिरता, साम्प्रदायिक सौहार्द, महिलाएँ, युवा, बच्चे, बीमार और गरीबों के लिए विशेष प्रार्थनाएँ की गयी।

पटना महाधर्मप्रांत के अन्तर्गत कुर्जी पल्ली में ईसाई समुदाय की जनसंख्या अधिक है। इसको ख्याल में रखकर कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। आज भी विशेष प्रार्थना सभा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  कुर्जी पल्ली के प्रधान पुरोहित फादर जॉनसन केलकत,येसु समाजी के अनुसार प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की गयी।यूनाइटेड क्रिश्चियन प्रेयर फॉर इंडियाके बैनर तले आयोजित की गयी। इस अवसर पर कतिपय कारणों से अलग-अलग क्रिश्चियन चर्च चलाने वाले संचालकों ने भी हिस्सा लिए। 3000 की संख्या में ईसाई समुदाय निष्ठापूर्वक प्रार्थना सभा में शिरकत किए।

मौके पर पास्टर एम॰वी॰थोमस ने कहा कि भारत को स्वतंत्र करवाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और अन्य सपूतों ने कुर्बानी देकर मुल्क का आजाद करवाया। पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूज़ा, येसु समाजी ने महात्मा गांधी के महान आदर्शों का हवाला देते हुए लोगों को उनके पद चिन्हों पर चलने का आह्वान किया। इस प्रार्थना सभा में राजधानी के विभिन्न ईसाई सम्प्रदायों के सदस्यों ने भाग लिए। 4 घंटे तक चली प्रार्थना सभा में विभिन्न प्रकार की राष्ट्रीय संस्थाओं एवं ज़रूरतों के लिए प्रार्थना की। जैसे, भारत के संविधान, संवैधानिक प्रमुखों, विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका, प्रशासन व्यवस्था, संचार माध्यम, सेना, राजनीतिक दल, आर्थिक स्थिरता, साम्प्रतायिक सौहार्द, महिलाएँ, युवा, बच्चे, बीमार और गरीबों के लिए विशेष प्रार्थनाएँ हुई।
डॉ. एबीई पी॰ मैथ्यु ने इस तरह की सभा की अहमियत पर बल दिए। सामूहिक तथा व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए दुआ करना वक्त की मांग है। ऐसा करके आपसी एकता को मजबूत बनायी जा सकती है। पटना महाधर्मप्रांत के विकर जेनरल फादर प्रेमप्रकाश ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस प्रार्थना सभा के आयोजकों और इसमें भाग लेने वाले लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। अंत में महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा ने आगत लोगों को विशेष आशीष दिए। इसके बाद राष्ट्रीय गीत गाकर विशेष प्रार्थना सभा की समाप्ति कर दी गयी।




आलोक कुमार

No comments: