Sunday 26 March 2017

महावीर वात्सल्य अस्पताल, पटना में दो दिवसीय स्पाईन परीक्षण शिविर का समापन



महावीर वात्सल्य अस्पताल, 

पटना में दो दिवसीय स्पाईन परीक्षण शिविर आज, दिनांक 25 मार्च (शनिवार), 2017 को सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई । शिविर के दौरान डॉ. एच. एन. बजाज, स्पाईन रोग विभागाध्यक्ष, मैक्स स्मार्ट सुपरस्पेस्यिलिटी अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली द्वारा कुल 97 मरीजों की जाँच की 
गयी । शिविर के दौरान चिन्हित मरीजों का सर्जरी डॉ. बजाज आगामी 9 जून, 2017 को महावीर वात्सल्य अस्पताल में करेंगे और अन्य नये मरीजों की जाँच भी करेंगे ।

इस विशेष शिविर के दौरान कमर दर्द, गर्दन दर्द, ऊँचाई से गिरने के बाद रीढ़ की हड्डियाँ टूट जाने से हाथ-पैर के लकवे के रोगी, स्पाईन के टी. बी. के रोगी, पीठ के गठिया एवं कई मरीज ऐसे भी थे जो पहले भी अपना सर्जरी करवा चुके थे, का परीक्षण किया गया ।

शिविर के समापन के अवसर पर डॉ. बजाज ने कहा कि भारत के अन्य राज्यों जैसी ही बिहार में भी स्पाईन के तकलीफों से ग्रसित रोगियों की संख्या है और उनकी मानसिकता भी लगभग एक समान है । मानसिक तनाव के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस को भी इन्होंने कमर दर्द के लिए जिम्मेदार बताया ।

इस अवसर पर महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक एवं हड्डी रोग विभागाध्यक्ष, डॉ. एस. एस. झा ने डॉ. बजाज की निरंतर सहायता के लिए आभार व्यक्त किया ।

डॉ. एस. एस. झा
निदेशक
मोबाईल-9304028101









No comments: