Sunday 1 May 2016

महावीर वात्सल्य अस्पताल में जोड़ प्रत्यारोपण दिवस के रूप में 10 वीं स्थापना दिवस


भारतवर्ष में 70 वर्ष से ज्यादा उम्र के 40 प्रतिशत लोग घुटने के अर्थराईटिस से पीड़ित


अत्याधुनिक सुविधाओं में शुमार महावीर वात्सल्य अस्पताल 

पटना। 10 वीं स्थापना दिवस के अवसर पर जोड़ प्रत्यारोपण दिवस के रूप में महावीर वात्सल्य अस्पताल में मनाया गया। शासी निकाय के अध्यक्ष अवकाश प्राप्त न्यायाधीश उदय सिन्हा ने दीप प्रज्जवलित किया। इस अवसर पर कॉन्फ्रेंस हॉल खचाखच भरा था। 

महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक डाक्टर एस0एस0झा ने आगत अतिथियों विशेषकर सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी कराये मरीजों का गर्मजोशी से स्वागत किया । उन्होंने जोर देकर कहा कि आज लोगों को जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है।डाक्टर झा ने कहा कि पूरे भारतवर्ष में 70 वर्ष से ज्यादा उम्र के 40 प्रतिशत लोग घुटने के अर्थराईटिस (संधिशोथ) से पीड़ित हैं तथा अर्थराईटिस के 80 प्रतिशत रोगियों में 25 प्रतिशत तो अपने दैनिक गतिविधियां करने में असमर्थ है। बहुत सारे लोग जानकारी के अभाव में घुटना जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी करवाने हेतु बिहार से बाहर जाकर अनावश्यक खर्च उठाने को विवश होते हैं। वैसे लोगों के लिए जोड़ प्रत्यारोपण अपरिहार्य आवश्यकता बन गया है जिनकी जिन्दगी जोड़ों के दर्द और विकृति के कारण मुश्किल में है। वैसे मरीजों के लिए जोड़ प्रत्यारोपण आश्चर्यजनक ढंग से काम करता है जो उम्रजनित वात रोग, गठिया एवं पुराने चोट से विकृत जोड़ों के कष्ट से पीड़ित रहते हैं। खासकर इस अस्पताल में कम्प्यूटर द्वारा जोड़ प्रत्यारोपण किया जाता है, नेवीगेशनल तरीके से किया जानेवाला बिहार का यह पहला केन्द्र है। जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी के बाद जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार होता है। कई मरीज विशेष जोड़ द्वारा बिना कष्ट के जमीन पर आसानी से बैठने लगते हैं। 

महावीर वात्सल्य अस्पताल के शासी निकाय के अध्यक्ष अवकाश प्राप्त न्यायाधीश उदय सिन्हा ने कहा कि इस अस्पताल में अल्पावधि में ही अपने द्वारा प्रदान की जानेवाली चिकित्सकीय सेवाओं क कारण पूरे पटना सहित बिहार राज्य में ख्याति अर्जित कर ली है। उन्होंने विशेषकर अस्पताल के शिशु रोग विभाग, महिला एवं प्रसूति विभाग, हड्डी रोग विभाग, औषधि विभाग तथा पैथोलॉजी विभाग द्वारा प्रदान की जानेवाली अत्याधुनिक सुविधाओं हेतु अस्पताल को बधाई प्राप्त हो। 

अवकाश प्राप्त न्यायाधीश  पी0के0सिन्हा ने कहा कि आम जरूरतमंदों विशेषकर समाज के पिछड़े वर्ग के पीड़ितों को महावीर मंदिर द्वारा संचालित विभिन्न अस्पतालों द्वारा न्यूनतम शुल्क पर उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है जिसके लिए महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल बधाई के पात्र है क्योंकि उन्हीं के मार्गदर्शन एवं कुशल प्रबंधन स ऐसा संभव हो सका है जिससे समाज के सभी वर्गों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। 

मौके पर महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल ने कहा कि न्यास समिति द्वारा संचालित विभिन्न अस्पताल गरीब मरीजों को समुचित चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस अस्पतालों में गरीब मरीजों को न्यूनतम शुल्क पर सर्वाेत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराय जाने का प्रयास अनवरत किया जा रहा है ताकि पैसे के अभाव में किसी गरीब मरीज को कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। उन्होंने महावीर वात्सल्य अस्पताल के सभी चिकित्सकों , प्रबंधको एवं कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि इसी तरह की सेवा भावना को बनाये रखने की जरूरत है ताकि समाज के सभी वर्गों को अस्पताल द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं को लाभ मिलता रहे।

इस अवसर पर महावीर वात्सल्य अस्पताल में घुटना एवं कुल्हा जोड़ प्रत्योरापण सर्जरी करवा चुके बहुत सारे लोग उपस्थित थे जिन्होंने सर्जरी के पूर्व और सर्जरी के बाद के अपने अनुभवों को समारोह में उपस्थित लोगों के बीच में सांझा किया।

अंत में महावीर वात्सल्य अस्पताल के अपर निदेशक एम0 डब्ल्यू0 ए0 अंजुम ने 10 वीं वार्षिकोत्सव समारोह में उपस्थित अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति उदय सिन्हा, अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति पी0 के0 सिन्हा, महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल, प्रो0 (डॉ0) एस0 पी0 श्रीवास्तव, निदेशक, महावीर पारामेडिकल ट्रेनिंग रिसर्च इंस्टीच्यूट , महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक डाक्टर एस0एस0झा, शिशु रोग विभागाध्यक्ष डाक्टर राकेश सिंह, डाक्टर राजेश रंजन, सामान्य औषधि विभागाध्यक्ष , महावीर हृदय अस्पताल के हृदय रोग विभागाध्यक्ष डाक्टर अशोक कुमार सहित समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया गया। 

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।




No comments: